माँ भारती

Maabharati: A Hindi knowledge Sharing website, Legends of Mahatmas, Technologies, Health, Today History, Successful People's stories and other information.

Breaking

27 November 2018

Pak vs NZ Test - पाकिस्थान के लेग स्पिनर यासिर शाह ने अनिल कुम्बले कि बराबरी की

पाकिस्थान और न्यूजीलैंड के बीच दुब्बई में दूसरा टेस्ट ( 2nd test ) मैच चल रहा है . इस टेस्ट में न्यूजीलेंड पर हार का खतरा मंडरा रहा है .इस मैच में पाकिस्थान के लेग स्पिनर यासिर शाह ( yasir shah ) ने अपनी फिरकी के जादू से किवी टीम के बल्लेबाजो को जमकर नचाया है . फिलहाल इस मैच पाकिस्थान कि टीम अच्छी स्थिति में है . यासिर शाह इस मैच में अब तक 8 विकेट ले चुके है इसके साथ ही इन्होने भारत के पूर्व कप्तान अनिल कुम्बले के एक रिकॉर्ड कि बराबरी कर ली है .


पहली पारी न्यूजीलैंड कि टीम बिना विकेट खोये 50 रन बना चुकी थी इसके बाद क्रिकेट का जादू दिखाई दिया और पूरी टीम पवेलियन लोट गयी . इसलिए किवी टीम को फ़ॉलोओन के लिए मजबूर होना पड़ा . तीसरे दिन किवी टीम का स्कोर 2 विकेट खोकर 131 रन था और इन दोनों विकेटों को यासिर शाह ने ही लिया था .


आपको बता दे कि पाकिस्थान कि टीम ने 5 विकेट पर 418 रन बनाने के बाद अपनी पहली पारी घोषित कि थी.  पहली पारी में पाक कि और से बाबर आजम और हेरिस सोहेल ने शतक बनाये थे . इस टेस्ट सीरिज में न्यूजीलेंड कि टीम 1-0 से आगे है उसने सीरिज के पहले मैच में 4 रन कि रोमांचक जीत दर्ज कि थी .

यासिर शाह ने पहली पारी में 8 विकेट झटके और दूसरी पारी में 2 विकेट लेकर एक दिन में उन्होंने 10 विकेट ले लिए जिससे उन्होंने एक दिन में 10 विकेट लेने के अनिल कुम्बले के रिकॉर्ड कि बराबरी कर ली . फ़ॉलोओन खेलते हुए किवी टीम ने अपनी दूसरी पारी में जीत रावल ( 2 ) और कप्तान केन विलियम्स ( 30 ) के रूप में 2 विकेट गवा दिए थे  .


भारत के पुर्व कप्तान अनिल कुम्बले ने एक दिन में 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड पाकिस्थान के ही खिलाफ 7 फ़रवरी 1999 को बनाया था . यह टेस्ट राष्ट्रिय राजधानी दिल्ली में हुआ था . अनिल कुम्बले ने एक ही पारी में 10 विकेट लिए थे परन्तु यासिर शाह ने 2 पारियों यानि पहली पारी 8 और दूसरी पारी में 2 विकेट लिए है .  इसके अलावा टेस्ट कि एक पारी में 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड इंग्लेंड के जिम लेकर के नाम भी है . यासिर शाह ने न्यूजीलेंड कि पहली पारी में केवल 27 गेंदों में 7 विकेट ले लिए थे .पाकिस्थान कि और से किसी टेस्ट मैच में यह तीसरा सर्वश्रेष्ठ विश्लेष्ण रहा है . इसके अलावा पाक के अब्दुल कादिर और सरफराज नवाज के नाम पर भी किसी टेस्ट पारी में यासिर शाह से बढ़िया गेंदबाजी विश्लेषण दर्ज है .

No comments:

Post a Comment

माँ भारती का नया लेख अपने ईमेल में पाए

जिस ईमेल में आप माँ भारती का नया लेख पाना चाहते है वह नीचे बॉक्स में इंटर करे:

Delivered by माँ भारती