माँ भारती

Maabharati: A Hindi knowledge Sharing website, Legends of Mahatmas, Technologies, Health, Today History, Successful People's stories and other information. Former- life137.com

Breaking

30 November 2018

सफल होने के लिए ये पांच किताबे जरुर पढ़े

जो व्यक्ति अपने जीवन में सफलता के मुकाम पर पहुंचे है उन्होंने अपने जीवन में कभी ना कभी किताबे जरुर पढ़ी है या वर्तमान में पढ़ रहे है . मित्रो किताबे पढने से आपका आंतरिक मन जागृत होता है . इनसे आपको एक ही टॉपिक पर अलग अलग लोगो के विचार जानने को मिल सकते है . अगर आप एक सफल व्यक्ति बनना चाहते है तो सबसे बढ़िया तरीका यही है कि आप किताबे पढना शुरू कर दीजिये .

मित्रो हर प्रसिद्ध व्यक्ति जैसे भगत सिंह , विवेकानंद , महात्मा गाँधी , , बिल गेट्स आदि ने अपने जीवन में कई सारी किताबे पढ़ी थी . भगत सिंह तो अपने अंतिम समय तक किताबे पढ़ रहे थे . मित्रो आज के समय के मोटिवेशनल स्पीकर संदीप महेश्वरी , विवेक बिद्रा , चेतन भगत , शिव खेडा आदि भी अपने जीवन कई सारी किताबे पढ चुके और पढ़ रहे है


अगर आप किसी सफल व्यक्ति कि सफलता का राज पुच्छोगे तो वह आपको जरुर बतायेगा कि उसने कई सारी किताबे अपने जीवन में पढ़ी है क्योंकि किताबे आंतरिक मन में बदलाव लाकर आपके नजरिये को बदल देती है . आज हम आपको पांच ऐसी किताबो के बारे में बताने जा रहे है जिनको हर सफल ने पढ़ा है और आपको भी वह ये किताबे ही पढने के लिए कहेगा --

1. Rich Dad Poor Dad ( रिच डेड पूअर डेड )

मित्रो इस किताब को Robert T. Kiyosaki ने लिखा है . यह किताब आपको हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओ में आसानी से मिल जाती है . इस किताब को youtube.com पर भी ऑडियो में आप सुन सकते है और आपको इसकी free pdf भी मिल सकती है . मित्रो मै आपसे कहूँगा कि आप इसे ऑफलाइन या ऑनलाइन मार्किट से लेकर जरुर पढ़े . 
      
इसमें लेखक दो लोगो के बारे में बाते करता है एक उनके पिता जो गरीब है और बहुत मेहनत करते है और दुसरे उनके मित्र के पिता जो अमीर होते है और स्मार्ट तरीके से कार्य करते है . ये किताब आपको सफल होने कई तरीके बताती है और उनको आपस में कमपेअर भी करती है . 

2 Alchemist ( अलकेमिस्ट )

इस किताब को Paulo Coelho ने लिखा है इस किताब को लिखे हुए 25 साल हो चुके है और इसको best seller का award मिल चूका है . 208 पेज कि यह किताब आपको हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओ में मिल जाती है .
     
इस किताब लोगो कि जिन्दगी को पूरी तरह बदलकर रख दिया है . अक्सर हमें अपने जीवन कोई खाश लक्ष्य नहीं मिलता है या फिर लक्ष्य होने पर उसे पाने का हमारे अन्दर हौसला नहीं होता है . ऐसी उलझनों से पार पाने के लिए आपको यह किताब जरुर पढनी चाहिए . इस किताब में एक भेड़ चराने वाले गड़रिये कि कहानी वह सोचता है कि वह एक सफ़र पर निकले और दुनिया देखे और इसमें वह एक दिन कामयाब हो जाता है . इसकी पूरी कहानी आप इस किताब में पढ़ सकते है .

3. Think And Grow Rich ( सोचिये और अमीर बनिये )

इस किताब को प्रसिद्ध लेखक Nepoleon Hill ने लिखा है आपको जानकर हेरानी होगी कि इसकी 600 लाख से ज्यादा प्रतिया अभी तक बिक चुकी है .इस किताब ने लोगो में बदलाव लाया है और ला रही है और लोग सफलता के नये मुकाम हासिल कर रहे है . 
     
इस पुस्तक में धन कमाने के बहुत से रहस्य उजागर किये गये है जो आपकी जिन्दगी को पूरी तरह बदल सकते सकते है यह किताब लेखक कि प्रसिद्ध किताब Law of success पर आधारित है इस पुस्तक में धनवान लोगो के सफलता के राज बताये गये है और उनको प्रमाणित भी किया गया है . यह आपको यह बताएगी कि आपको सफल होने के लिए क्या करना और सबसे महत्वपूर्ण क्यों करना है . अगर इस किताब में बताये गये तरीके आप अपनाते है तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है .

4. The Power Of Your Subconscious Mind ( आपके अवचेतन मन की शक्ति )

इसको प्रसिद्ध लेखक Joseph Murphy द्वारा लिखा गया है यह पुस्तक आपको बहुत ही आसन और बहुत प्रभावशाली तरीके बताती है और आपके मन के उन अवरोधों को दूर करती है जो आपके और सफलता के बीच जड़े गड़ाकर बैठे है .
   
यह पुस्तक आपके सोचने के नजरिये को ही बदल देती है इस पुस्तक में यह भी बताया गया है कि आप वैवाहिक सबंध कैसे सुधार सकते है नए मैत्रीपूर्ण समंध कैसे बना सकते है बुरी आदतों को छोड़कर कैसे अपने आप पर काबू पा सकते है . कैसे आप धन - सम्पति पा सकते है और अपने जीवन में नई ऊँचाईयों पर कैसे पहुँच सकते है .

5. Bhagvat geeta (भगवत गीता )

मित्रो इसको लोग केवल हिन्दू धर्म से समन्धित एक किताब मानते है यही लोगो कि सबसे बड़ी भूल है . इसको पढ़कर आप अपने मन बुद्धि और इन्द्रियों पर कंट्रोल कर सकते है . इसमें कूल 18 अध्याय है .
         
गीता को स्वयं भगवान कृष्ण ने अपने मुख से कहा अर्जुन को कहा था और संजय ने इसको धृतराष्ट्र को कहा और तब यह लिखी गयी थी . और करोड़ो सालों से लोगो के काम आ रही है . इसको पढने के आप सिर्फ अपने लक्ष्य के बारे में ही सोचते है आपका मन डामाडोल नहीं होता है और करियर नई ऊंचाईयों तक आप इसको पढ़कर पहुँच सकते है . गीता को हिन्दू ही नहीं बल्कि हर वो व्यक्ति पढ़ रहा है जो सफल होना चाहता है . 
अगर आप गीता को पढ़ लेते है तो शायद आपको दूसरी और किसी किताब कि आवश्यकता ही नहीं होगी .

मित्रो दुनिया में बहुत सारे ऐसे भी लोग होंगे जिन्होंने इन किताबो को पढ़ लिया है फिर भी वह असफल है इसका कारण यह हो सकता है वो सिर्फ पढ़ रहा है दिए गए वाक्यों पर गौर नहीं कर रहा है या अपने जीवन में प्रैक्टिकल नहीं कर रहा है .
सब कुछ पढने से भी नहीं होता है आपको प्रैक्टिकल भी करना जरुरी है किताबे सिर्फ आपको तरीके बता सकती है करना खुद केवल और केवल आपको होगा .

मित्रो इस लेख को शेयर करना न भूलें . और कमेंट में जरुर लिखे कि आप कोनसी पुस्तक पढने जा रहे है .


No comments:

Post a Comment

माँ भारती का नया लेख अपने ईमेल में पाए

जिस ईमेल में आप माँ भारती का नया लेख पाना चाहते है वह नीचे बॉक्स में इंटर करे:

Delivered by माँ भारती