माँ भारती

Maabharati: A Hindi knowledge Sharing website, Legends of Mahatmas, Technologies, Health, Today History, Successful People's stories and other information.

Breaking

28 November 2018

Blog post को voice search फ्रेंडली कैसे बनाये - जरुरी tips हिंदी में

मित्रो इस लेख में हम Google Voice Search क्या है और blog पोस्ट को voice serach friendly कैसे बनाये इस बारे में बात करेंगे .यह बहुत ही महत्वपूर्ण subject है इस पर blogging का future डिपेंड करता है . जब से jio ने सस्ते इन्टरनेट कि शुरुआत कि है तब से भारत में इन्टरनेट का उपयोग करने वाले ग्राहकों कि संख्या में बढ़ोतरी देखने को मिली है . अब इन्टरनेट सभी टेलीकॉम कंपनियों ने सस्ता कर दिया है और इसकी पहुँच भारत के छोटे से छोटे गाँव तक हो गयी है . jio phone में भी voice search का ऑप्शन दिया गया है और एंड्राइड phone में लोग google voice search का उपयोग अधिक करने लगे है . इसलिए यह जरुरी हो जाता है कि आपकी blog या वेबसाइट का कंटेंट voice friendly हो .


भारत के दूरदराज के क्षेत्रो में ऐसे लोग भी internet का इस्तेमाल करने लगे है जिनको पूरी तरह phone चलाना भी नहीं आता है . इसलिए उनके लिए typing करना थोड़ा मुस्किल होता है और वो ज्यादा से ज्यादा voice search का उपयोग करते है .



वेसे भी लोग समय के साथ आलसी होते जा रहे है और वो हाथो से typing करने कि वजाय voice search को ज्यादा अहमियत देते है google भी voice search पर अधिक कार्य कर रहा है क्योंकि इसका इस्तेमाल आने वाले समय में बहुत अधिक बढ़ने वाला है . इसलिए हम blogger को इसकी और ध्यान देना होगा और blog post को google voice search friendly बनाने के लिए अभी से ही तेयारी शुरू करनी होगी .

आखिर क्या Google Voice Search ???

google voice search गूगल search का एक option है इसके द्वारा आप बिना typing किये अपनी आवाज से कुछ भी search कर सकते हो . हम लोग जो कुछ बोलकर search करते है उसको ही google voice search कहा जाता है . और यह option google search , youtube , chrome browser , google translate और google के app में आपको मिलता है .

मित्रो जैसे जैसे internet लोगो तक अपनी पहुच बनाएगा वैसे वैसे voice search करने वालो कि संख्या में बढ़ोतरी होने कि पूरी सम्भावना है . अब आप सोच रहे होंगे मै तो लिख सकता हु तो voice से search क्यों करूँगा तो मित्रो इसका उत्तर हम आपको विस्तार से दे रहे है 

क्यों महत्वपूर्ण है voice search ??

हम ऊपर भी बताया था कि jio के आ जाने से internet ने अपनी पहुँच भारत के दूरदराज क्षेत्रो तक बना ली है और सभी कंपनियों ने internet को बहुत ही सस्ता कर दिया था . जो पहले 200 रूपये 1 GB internet मिलता था उतने ही रूपये में आप तीन महीने तक unlimited internet का उपयोग कर सकते है . 

मित्रो इन नए ग्राहकों में उनकि संख्या अधिक है जो english को कम ही जानते है या जानते नहीं है और internet का उपयोग करना चाहते है 

ये किसी और से internet सीखना चाहते है जाहिर सी बात पूरे दिन इनको कोन हिंदी और english में typing करना सिखाएगा . तो इनको सिखाने वाले इनको voice search करना सिखा देते है क्योंकि यह सरल होता है . ऐसे लोग भी संख्या में अधिक है जिनको typing तो आती है परन्तु उनकी spelling और grammer में गलतियाँ होने के कारण वो मन मुताबिक search नहीं कर पाते है इसलिए वो भी voice search कि और रुख करते है .

आप technology शब्द में भी थोड़ी सी गलती कर दे तो google आपको ऐसे परिणाम दिखाता है जो आपके लिए जरा भी जरुरी नहीं तो आप ही सोचो आप किसकी और जाने कि कोशिश करेंगे .

अब जाने blog पोस्ट को voice search फ्रेंडली कैसे बनाये

मित्रो अब तक आप समझ चुके है google voice search क्या है और यह इतना महत्वपूर्ण क्यों है और अब हम आपको पोस्ट कंटेंट को voice search friendly बनाने कि tips बताने जा रहे है .

मित्रो इसमें कोडिंग कि जरुरत नहीं है यंहां तो आपको जो कुछ भी करना है पोस्ट में ही करना है हम आपको इससे जुडी कुछ tips बताने जा रहे है इनको ध्यान से पढ़े और इन पर कार्य करे --

आम इन्सान कि तरह सोचे -

blog पोस्ट को voice फ्रेंडली बनाने के लिए आपको उन लोगो कि तरह सोचना होगा जो नॉर्मली लोग सोचते है और फिर उन keyword को अपने पोस्ट में लिखना होगा .
आप अपनी पोस्ट में ऐसे keywords का उपयोग करें जिनको आमतौर लोग search करते है . आप इनको पहले google में search करके देख सकते है जिससे आपको और भी ऐसे keywords मिल जायेंगे जिनको लोगो द्वारा search किया गया .

पोस्ट टाइटल के लिए जरुरी tips 

आप पोस्ट के Title में जो भी long tail keywords का उपयोग कर रहे है उनके साथ short tail keywords का भी उपयोग करे जैसे -

website कैसे बनाये को आप " Mobile में website कैसे बनाये " लिख सकते है या आप " free में वेबसाइट कैसे बनाये भी लिख सकते है " या " एंड्राइड mobile में वेबसाइट कैसे बनाये" लिख सकते है 

इनकी तरह आप longtail keywords के साथ short tail keywords का इस्तेमाल कर सकते है 

blog post में हैडिंग के लिए tips

blog post के title में long tail keywords का उपयोग करना बहुत जरुरी होता है क्योंकि पोस्ट टाइटल ही यूजर को अपनी और आकर्षित करता है और इस पोस्ट में क्या है यह बताता है . लेकिन यह जरुरी नहीं है कि आप heading में भी long tail keywords का उपयोग करे इसमें आप short tail keywords का उपयोग करें तो ही बढ़िया रहेगा .

यह इसलिए जरुरी है क्योंकि कोई voice search में इतना ही search करेंगा कि" वेबसाइट कैसे बनाये " वह "वेबसाइट कैसे बनाये और इसके फायदे क्या है " इतना लम्बा keywords search नहीं करेगा .
इसलिए प्यारे मित्रो blog पोस्ट में चाहे कितनी भी हेडिंग हो उसमे short tail keywords का उपयोग करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा .

blog ya website ko mobile friendly bnaye

मित्रो अब google search mobile friendly वेबसाइट कि और ज्यादा ध्यान देता है और उनको ही अच्छी rank मिलती है अत: आपके लिए जरुरी हो जाता है कि आप blog या website को mobile friendly बनाने कि और ज्यादा ध्यान दे .
वर्तमान समय में mobile का उपयोग ही ज्यादा होता है और mobile में ही voice search ज्यादा करते है क्योंकि desktop में microphone कि जरुरत होती है जो कम लोग ही रखते है .

use unique keywords in Tags

मित्रो unique keywords का मतलब है , खुद से सोचकर keywords बनाना . क्योंकि यूजर voice search कर रहा है तो वह कुछ भी search कर सकता है जैसे

  • website kaise bnau
  • mujhe website bnani hai 
  • mai apni website kaise bnau
  • website ka fayda kya hai
मित्रो इस तरह के keywords आप अपनी blog post में उपयोग करने कि कोशिश करे .अगर आपकी वेबसाइट wordpress पर है तो आप " add synonyms " या " add additional keywords " ऐसे keyword का उपयोग कर सकते है अगर आप Youst Seo का paid version का उपयोग करते है तो . 
लेकिन अगर आपकी blog blogger.com पर है तो description में youtube कि तरह आप ऐसे keyword का उपयोग कर सकते है .

आखिरी शब्द
मित्रो आपकी blog के content को google voice search friendly होना future में बहुत ही लाभदायक होने वाला है अगर आप future कि सोचते है तो आप इसकी और ध्यान देना होगा . क्योंकि future में success कि चाबी यही होने वाला है .

मित्रो अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो इसे शेयर करना न भूले .

No comments:

Post a Comment

माँ भारती का नया लेख अपने ईमेल में पाए

जिस ईमेल में आप माँ भारती का नया लेख पाना चाहते है वह नीचे बॉक्स में इंटर करे:

Delivered by माँ भारती