माँ भारती

Maabharati: A Hindi knowledge Sharing website, Legends of Mahatmas, Technologies, Health, Today History, Successful People's stories and other information.

Breaking

23 November 2018

पुरुष इन पांच तरीको को अपनाये 7 दिन में बाल झड़ने हो जायेंगे बंद

आज के समय बाल झडना आम बात हो गयी है भारत ने ही लगभग 100 में 80 लोग इस प्रॉब्लम से पीड़ित है। वर्तमान समय में बढ़ते प्रदुषण और खान - पान के कारण बालो को भरपूर पोषण नहीं मिल पाता है और व्यक्ति के बाल झड़ना शुरू हो जाते है। ऐसा माना जाता है वयस्कों में बाल झड़ने कि दिक्कत रहती है परन्तु गलत खानपान के कारण बच्चो में भी यह शिकायत आम हो गयी है। अगर आपको भी इस तरह कोई शिकायत है और आप इससे छुटकारा पाना चाहते है तो यह लेख आपके लिए ही लिखा गया है - हम आपको कुछ उपाय बता रहे है जिनको ध्यान से पढ़े और अपनाये

अंडे का कंडिशनर का उपयोग

बालो को भरपूर पोषण देने के लिए अंडे का कंडिशनर बहुत फायदेमंद है। हम सभी जानते है अंडे में प्रोटीन अधिक मात्रा में होती है इसके साथ साथ इसमें मिनरल्स भी उपस्थित होते है इसलिए अंडे के उपयोग से बाल मुलायम , रेशमी , और बहुत मजबूत हो जाते है।  बालो कि सही देखभाल के लिए पुरुषो को बालो को नियमित रूप से ट्रिम करवाना चाहिए।  इससे बाल साफ़ और सही तरह से व्यवस्थित हो जाते है। और जहा तक कोशिश हो हर महीने बाल कटवाने कि कोशिश करें। 

स्वस्थ बालों के लिए जरुरी है पोष्टिक आहार है लेना 

आपकी दिनचर्या का भी प्रभाव आपके बालों पर भी पड़ता है आपके लिए पोष्टिक आहार का उपयोग करना बहुत ही फायदे मंद होता है हमेशा अच्छा सोचे और , सुबह सुबह योग तथा एक्सरसाइज़ करना न भूले . मन में बरें विचारों को न आने दे यह भी आपके बालो के गिरने का कारण बन सकता है .

जहाँ तक हो क्लोरिन से बचाए बालों को 

क्लोरिन भी आपके बालों के लिए नुकसान दायक है इसलिए आप साफ़ पानी से ही बालों को धोये और स्विमिंग पूल में जाने से पहले स्विमिंग कैप या फिर हलके कंडिशनर का उपयोग करें .



ज्यादा केमिकल वाले हेयर प्रोडक्ट से बचें 

बाजार में उपलब्ध कई सारे हेयर प्रोडक्ट में केमिकल होते है जो आपके बालों को अधिक उपयोग करने पर नुकसान पहुंचाते है इससे आपके बाल कमजोर हो जाते है और टूटने लगते है इसलिए अपने बालों के हमेशा हर्बल हेयर प्रोडक्ट का ही उपयोग करें और बालों को स्टाइलिश बनाने वाले प्रोडक्ट तो बहुत ही कम उपयोग में ले . ये आपको फायदा कम करते है और नुकसान ज्यादा पहुंचाते है .

हर दिन शेम्पू न करें

अगर आप अपने बालों कि सही तरह से सुरक्षा करना चाहते है तो बालों को ज्यादा न धोये और हफ्ते में दो तिन बार ही शेम्पू करें . कई बार देखा गया है कि पुरुष बालों कि गंदगी हटाने के लिए इनको रगड़ रगड़ कर धोते है यह तरीका सबसे गलत है . आप जब भी बाल धीरे धीरे धोये , नहीं तो आपके बाल कमजोर होकर गिरने लग जाते है .


हेयर ड्रायर का उपयोग भी नुकसानदायक

आजकल पुरुष हेयर ड्रायर का उपयोग अधिक करने लगे है इससे बाल तो सही तरह सेट हो जाते है लेकिन यह भी आपके बालों को नुकसान पहुंचाता है . हेयर ड्रायर के उपयोग से बाल कमजोर होने लगते है फिर टूटने लग जाते है .

No comments:

Post a Comment

माँ भारती का नया लेख अपने ईमेल में पाए

जिस ईमेल में आप माँ भारती का नया लेख पाना चाहते है वह नीचे बॉक्स में इंटर करे:

Delivered by माँ भारती