माँ भारती

Maabharati: A Hindi knowledge Sharing website, Legends of Mahatmas, Technologies, Health, Today History, Successful People's stories and other information.

Breaking

01 December 2018

Google Search Ranking or Traffic Down Hone ki 20 Bade Kaaran

किसी भी वेबसाइट या blog का google search engine मुख्य traffic सोर्स होता है . आपकी blog और वेबसाइट को search traffic ही success कि नई ऊँचाईयो पर ले जाता है . इसलिए जब भी किसी blog या website कि search traffic कम होती है तो उसकी कमाई पर भी बहुत अधिक फर्क पड़ता है . इस लेख में हम आपको google search में रैंकिंग गिरने और traffic में कमी आने के 20 महत्वपूर्ण कारण बताने जा रहे है .

हर कोई बंदा business को increasing करना चाहता है इसके लिए उसे traffic कि आवश्यकता होती है और इसमें google search सबसे ज्यादा traffic पाने का source है . इसलिए अपनी site कि top ranking आना success कि सबसे बड़ी चाबी है .


google search engine में अपनी site कि ranking सुधारने के लिए अपनी website का सही से setup करना और सही से search engine optimization करने कि जरुरत होती है . webmaster ऐसा कर भी लेते है और अपनी site कि ranking भी बढ़ा देते है .

लेकिन कई बार ऐसा होता है की site की ranking गिरती जाती है और इसका कारण भी पता नहीं चलता है इसलिए इसका सलूशन निकालना और भी कठिन हो जाता है और site कि ranking लगातार गिरती जाती है .

अगर आपको website search ranking कम होने का कारण पता चल जाए तो आप इसे fix कर सकते है और अपना organic traffic पा सकते है

मित्रो website और blog की search ranking कम होने की बहुत सी वजह है यहाँ हम आपको traffic down होने कि 20 बड़ी वजह बताने जा रहे है .

blog or website ke traffic down hone ke 20 bde kaaran

यहाँ बताये गये कारण से अगर आपकी site कि traffic कमजोर होती है तो आप उसे fix करके अपनी search ranking बढ़ा सकते है 

1. Lost Link

मित्रो backlink हमेशा नहीं रहते है , site का ओनर आपकी site का link हटा भी सकता है जब आप अपनी site के बनाये गये backlink को खो देते है तो आपकी website or blog कि search ranking भी कम हो जाती है .

आपको चाहिए कि आप Mojestic या Ahrefs जैसे researching tools का उपयोग करके आप पता लगा सकते है कि आपने कितने link lost किये है 

2. Traking The Wrong Ranking

आपकी site कि ranking कम होने का एक महत्वपूर्ण कारण ये भी है कि आप गलत ranking track कर रहे है .ऐसा हो सकता है कि आपने उन keywords का उपयोग किया हो जो आपकी site से जुड़े हुए नहीं है .

google ऐसी site कि ranking कभी भी नहीं बढाता है जिसका niche sports हो और वह technology के बारे में article लिख रहा है . इसलिए याद रखिये अपनी वेबसाइट का एक niche चुनियो और उस पर work करना शुरू कर दीजिये .

3. Broken Redirections

जब आप नई website या blog बनाते है या फिर पुरानी site को नए server पर ले जाते है तो उसे पहले कि तरह ही setup करना होता है . जैसे कि site को www और https redirection करना पड़ता है 

अगर आपकी site पर www और https के लिए 301 redirection नहीं है तो भी आपकी site कि search ranking घट सकती है 301 redirect करते समय आपको ये भी confirm कर लेना चाहिए कि आपकी site पर sitemap , canonical tags और सभी link सही तरह से कार्य कर रहे है .

4. Manual Actions

अगर आप अपनी website के traffic और search ranking में अचानक बहुत ज्यादा गिरावट देखते है तो इसका एक कारण ये भी हो सकता है कि आपकी site को google penalize कर रहा है .

अगर आपकी वेबसाइट bing, yahoo , ask और अन्य search engine में टॉप रैंक कर रही है तो इसका मतलब यही है कि google ने आपकी website को penalize किया है और आपकी site ranking कम हो गयी है .

Google इसके बारे में बताता है .आप google search console manual actions option पर देख सकते है कि google ने आपकी site को penalize किस वजह से किया है .

5. Algorithm Changes

google हमेशा अपने algorithm में बदलाव करके strategies और search रिजल्ट को बेहतर बनाने के तरीके तलास करता है 

Google के algorithm changes से कई website और blog को बड़ा नुकसान होता है और उनकी ranking गिर जाती है . google कि algorithm अपडेट से बचने के लिए आप इनसे जुड़े उपाय अपना सकते है .

6. Geolocation Discrepancies

google यूजर कि एक्टिविटी और लोकेशन के हिसाब से रिजल्ट दिखाता है आपकी site कि search ranking उस लोकेशन के आधार पर अलग होगी जहा सर्चिंग कि गई है 

उदाहरण के लिए , अगर डिवाइस में आपकी site का कोई लेख किसी विशेष keywords या phrase के लिए टॉप 10 में रैंक कर रहा है तो 67% अन्य जगहों पर आपकी site कि search ranking इसके समान नहीं होगी .

7. google natural changes 

Google random रिजल्ट दिखाता है और यूजर के व्यवहार के आधार में सर्च रिजल्ट में बदलाव करता है 

आपने भी देखा होगा जब आपकी website किसी keywords के लिए रैंक नहीं कर रही होती है या आपका पेज 2-3 पेज में होता है लेकिन कुछ समय बाद search करने पर उसी keywords से आपकी site top 10 में आ जाती है .

8. Other Website Competion

ऐसा भी हो सकता है कि आप सब कुछ सही कर रहे है फिर भी आपकी site कि search ranking और organic traffic कम हो जाता है इसकी वजह competion होता है .

जब आपके competitor बहुत ज्यादा हो जाते है या आपसे बढ़िया काम करते है तो आपकी site कि search ranking गिर जाती है . अपने competitor कि social media एक्टिविटी , link building और कंटेंट क्वालिटी पर हमेशा नजर रखे .

9. Server Issue 

अगर आपकी site सर्वर issue faced करती है , जैसे कि बार बार server down होना , brock caching या फिर अन्य कोई और कारण . इन सभी से ही आपकी वेबसाइट कि रैंकिंग गिर सकती है 

इसलिए यह जरुरी है कि आप server issue को जल्दी से सही कर ले . और इससे भी जरुरी कि आप बढ़िया से बढ़िया seo friendly hosting server का उपयोग करें जिसका अपटाइम बढ़िया होना चाहिए .

10. Page Speed 

आपकी वेबसाइट का पेज कितना जल्दी लोड होता है ये ना केवल आपकी वेबसाइट कि search ranking को improve करता है बल्कि आपकी site के विजिटर को भी बढ़िया user-experience देता है .

जब आपकी site का पेज धीरे लोड होता है तो अधिकतर यूजर site को छोड़कर चले जाते है जिससे आपकी site कि bounce rate अधिक हो जाती है और google search ranking कम हो जाती है . 

11. Click Through Rate Changes

google यह भी देखता है कि यूजर को आपकी site का कंटेंट कितना पसंद आ रहा है और वो कितने समय तक आपके कंटेंट को पढ़ रहा है और आपकी वेबसाइट पर कितने समय तक रहता है 

इससे आपकी bounce rate निर्धारित होती है . अगर आपकी site कि bounce rate ज्यादा है या ज्यादा थी तो इससे आपकी search ranking कम हो जाती है . 

click through rate change होने कि कुछ और वजह भी होती है जैसे site का slow लोड होना etc.

12. Bad Quality Link Penalty

अगर आप spammy, risky और paid linking करते है तो भी google आपकी site को penalize कर उसे search रिजल्ट से हटा सकते है या फिर site कि रैंक कम कर देते है 
google clearly बताता है कि Quality backlink बनाये और उसकी search guidelines और webmaster guidelines को फॉलो करें .

13. Website Changes & Redesign

जब आप अपनी वेबसाइट में कुछ बदलाव करते है या उसका डिजाईन change करते है तो भी आपकी site कि google रैंक कम हो सकती है .

Website changes , Theme change और रिडिजाइन करते समय हमसे कुछ गलतिया हो जाती है और site पहले जैसी work नहीं करती है जैसे - redirection , permalinks, markup, seo settings etc .

14. Over Optimization

website या blog को google में टॉप रैंक पर लाने के लिए SEO करना बहुत जरुरी होता है . हम सही तरीके से अपनी site का search engine optimization करके google जैसे search engine में टॉप रैंक पर आ सकते है .

लेकिन कई बार हम seo optimization के चक्कर में over - optimization कर डालते है , इससे google हमारी website को penalize कर देता है और आपकी site कि रैंक निचे गिर जाती है .

15. Simple Technichal SEP problem

हमारी वेबसाइट में technichal SEO mistakes होने पर भी google website कि search ranking down कर देता है . Technichal SEO decide करता है कि search engine आपकी site के कंटेंट को किस तरह से cravel और index करता है .


Spam Link Building , Structure Data Markup , Poor Navigation , website का fully search engine friendly नहीं होना , bad redirection, Broken Links , Messay URL , Slow page Loding speed इस तरह के सभी technichal problem को सही कर लेना चाहिए .

16. Meta Tag

Meta tags और title tags का उपयोग search engine को ये बताने के लिए किया जाता है कि आपके article में कोनसी जानकारी दी गयी है . अत: इनमे आप गलतियां करने से बचे क्योंकि इसके कारण आपकी site कि serch ranking down हो सकती है .

उदहारण के लिए , अगर आप अपनी site के किसी पेज और पोस्ट कि तारीख में बदलाव करते है तो उसे meta discription में भी बदले .और कभी Duplicate Title Tags का उपयोग न करे .

17. Server Overload

आपकी site का सर्वर अचानक site traffic बढ़ाने के लिए तेयार नहीं है और site traffic अचानक से बढ़ने पर ओवरलोड या क्रेश हो जाता है तो यह भी आपकी वेबसाइट कि search ranking को गिरा देता है .

आपको चाहिए कि आप एक ऐसे server का इस्तेमाल करे जो हाई traffic को हैंडल कर सके और उस पर ओवरलोडिंग कि प्रॉब्लम ना हो . 

18. Bounce Rate

किसी भी वेबसाइट कि Bounce Rate हमेशा एक जेसी नहीं रहती है , आपके कंटेंट क्वालिटी , user satisfying behaviar से हमेशा कम या ज्यादा होती रहती है . ये आप google analytic report में चेक कर सकते है कि आपकी site कि bounce rate कितनी है . 

bounce rate से पता चलता है कि आप अपने यूजर को कितना बढ़िया कंटेंट प्रोवाइड कर रहे है . और वह आपके कंटेंट को कितना पसंद करता है . जब bounce rate बढ़ जाती है तो site कि ranking गिर जाती है 

19. Traffic Source

Google यह भी देखता है कि आपकी site पर कहाँ से traffic आ रहा है , मतलब कि आपकी website का traffic source क्या है . और जब आपकी site पर traffic किसी दुसरे source से अच्छा आता है तो google भी रैंक को बढ़ा देता है .


Website में Traffic कई Source से आ सकता है जैसे - Email Marketing , Refferls , Direct Traffic , Organic Search , Paid Search , Social Media आदि .

20 . Duplicate Content

किसी एक domain website पर same कंटेंट का कई जगह पर होने से Duplicate content कि प्रॉब्लम आती है . इससे search ranking पर हमेशा बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है .

लेकिन जब किसी वेबसाइट पर जानबूझकर google search ranking में हेरफेर करने के लिए ऐसा किया जाता है तो google उस वेबसाइट कि search रैंक कम कर देता है .

अगर आप जानबूझकर ऐसा नहीं कर रहे है और आपकी site पर बहुत ज्यादा डुप्लीकेट content कि प्रॉब्लम आ रही है तो भी google इसको गलत मानता है और आपकी google search rank down हो जाती है .


मित्रो ये वो 20 कारण थे जिनसे आपकी वेबसाइट कि search ranking down हो जाति है . अगर आपकी site का traffic down हुआ है और आप उपर दी गी गयी प्रॉब्लम को अपनी वेबसाइट में पाते है तो आप इसे जल्द से जल्द ठीक कर ले क्योंकि यह आपके लिए बहुत नुकसान दायक हो सकती है .

इस लेख को अपने मित्रो के साथ शेयर करना न भूलें और आपको यह लेख कैसा लगा अपने विचार कमेन्ट बॉक्स में जरुर रखे . आपके चेहरे पर हमेशा मुस्कान हो यह खुदा से हम दुआ करते है . धन्यवाद

No comments:

Post a Comment

माँ भारती का नया लेख अपने ईमेल में पाए

जिस ईमेल में आप माँ भारती का नया लेख पाना चाहते है वह नीचे बॉक्स में इंटर करे:

Delivered by माँ भारती