माँ भारती

Maabharati: A Hindi knowledge Sharing website, Legends of Mahatmas, Technologies, Health, Today History, Successful People's stories and other information.

Breaking

07 December 2018

जानिए प्रसिद्ध अभिनेता धर्मेद्र के जीवन से जुड़े रोचक किस्से

हिंदी फिल्मो के प्रसिद्ध अभिनेता धर्मेन्द्र का जन्म 8 दिसम्बर 1935 को पंजाब के एक छोटे से गाँव फगवाड़ा में हुआ था।  वर्तमान में यह गाँव एक कसबे का रूप ले चूका है और कपूरथला जिले में आता है।  इनको लोग धर्मा दादा के नाम से भी जानते है जो इनको फिल्मो के कारण ही मिला है।  वेसे इनका वास्तविक नाम धर्म सिंह देयोल था और इनके पिता स्कूल में हेडमास्टर थे .

धर्मेंद्र बीकानेर के 2004 से 2009 तक सांसद ( भारतीय जनता पार्टी की ) भी रह चुके है।  इन्होने 1960 में फिल्म " दिल भी तेरा हम भी तेरे " से अभिनय की शुरुआत कर दी थी परन्तु फिल्म फ्लॉप साबित हुए और धर्मेंद्र का जादू नहीं चल सका। आइये जानते है इनके जीवन के शानदार किस्से -- पहले हमने इनके व्यक्तिगत जीवन के बारे में बताया गया है इसके बाद निचे हमने इनके जीवन रोचक किस्से आपसे साझा किये है



धर्मेंद्र ने दो शादियाँ  की पहली शादी केवल 19 साल की उम्र में प्रकाश कौर से 1954 में हुई और इनकी दूसरी शादी प्रसिद्ध अभिनेत्री हेमा मालिनी से 2 मई 1980 को हुई।  इनकी पढाई फगवाड़ा के आर्य स्कूल और रामगढ़िया स्कूल में हुई।  इनका फिल्मो में अधिक लगाव के कारण ये 10 वी तक ही पढ़ पाए . फिल्मो कि बात करे तो बताया जाता है कि इन्होने दिल्लगी फिल्म को 50 सों बार देखा था . बताया जाता है इसको लिए धर्मेन्द्र मिलो चलकर जाया करते थे . तभी से इन्होने फिल्मो में आने का मन बना लिया था .


उनको पहला काम अर्जुन हिंगोरानी कि फिल्म में मिला था . इसका एहसान धर्मेन्द्र कभी नहीं भूले सुपरस्टार बनने के बाद इनकी कई फिल्मे नाम मात्र खर्चे में की . अपनी पहली फिल्म के बाद भी इनको काफी संघर्ष करना पड़ा . आगे फिल्म अनपढ़ , बंदिनी , सूरत जेसी फिल्मो से इनको खास पहचान मिली और लोगो के दिलो में जगह बना ली .

इसके बाद धर्मेन्द्र ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और हर प्रकार के रूल निभाए जैसे - सत्यकाम में सीधे साधे इमानदार हीरो , फिल्म शोले में एक्शन हीरो , फिल्म चुपके चुपके में कॉमेडियन हीरो आदि . इसके बाद ये 3 दशक तक भारतीय सिनेमा में छाये रहे .

आइये जानते है इनके जीवन के कुछ रोचक तथ्य



  • प्रसिद्ध अभिनेता गोविंदा इनकी बहुत इज्जत करते है बताया जाता है जब गोविंदा कि पत्नी गर्भवती थी तो उन्होंने धर्मेन्द की फोटो उनको दिखाई थी ताकि उनका बच्चा भी धर्मेन्द्र जीतना खुबसूरत पैदा हो .

  • फिल्म फूल और कांटे फिल्म में ये शर्टलेस दिखे जिसके बाद इनकी काफी आलोचना भी हुई परन्तु फिल्म काफी हिट रही इस फिल्म में अभिनेत्री मीना कुमारी थी . इस दोरान मीना और धर्मेन्द्र के नजदीकियों की भी खबरे आई .

  • मीना और धर्मेन्द्र की नजदीकियों से मीना के पति कमाल अमरोही बड़े आहात हुए . कई वर्षो बाद कमाल अमरोही ने धर्मेन्द्र को लेकर फिल्म रजिया सुलतान बनाई जिसमे इनका एक सीन में मुह काला करवाया गया . लोगो ने माना कि कमाल अमरोही ने ऐसा सीन धर्मेन्द्र से बदला लेने के लिए रखा था .
  • हेमा मालिनी और धर्मेन्द्र ने कई फिल्मो मे साथ काम किया और उस समय की हिट जोड़ियो में से एक थी यह जोड़ी . फिल्मो में साथ काम करते हुए ये ड्रीम गर्ल को दिल दे बैठे . उस समय हेमा के पीछे जितेद्र और संजीव कुमार स्टार भी थे पर धर्मेन्द ने बाजी मार ली .
  • शोले फिल्म में ये ठाकुर का रोल करने का धक्का कर रहे थे इस पर रमेश सिप्पी ने इनको धमकाया और कहा तो ठीक मै वीरू का रोल संजीव को दे देता हु और उनकी हेरोइन हेमा होगी . धमकी कामयाब रही और धर्मेन्द्र ने वीरू का रोल निभाया जिससे इनको काफी प्रसिद्धि मिली .

  • शोले के दोरान धर्मेन्द्र जान बुझकर गलती करते थे ताकि हेमा से मिलने का अधिक वक्त मिले इसके लिए वे अपने स्पॉट बॉय को भी एक्स्ट्रा पैसे देते थे .
  • हेमा से शादी करने से पहले धर्मेन्द्र ने इस्लाम धर्म अपना लिया .
  • धर्मेन्द्र को टाइम्स मैगज़ीन ने दुनिया के 10 खुबसूरत पुरुषो में जगह दी थी .
  • धर्मेन्द्र ने 80 और 90 के दशक में सेकड़ो फिल्मे की इस समय इनका एक सवांद " कुत्ते तेरा खून पी जाऊंगा बहुत मशहूर हुआ .
  • इनको गुस्सा भी बहुत जल्दी आता है इसके कई किस्से प्रचलित हुए थे , पर इनके साथी मानते है कि जितना जल्दी गुस्सा आता है उतना जल्दी शांत भी हो जाता है .
  • एक दौर ऐसा भी आया जब सनी देयोल और धर्मेन्द्र बाप - बेटे हीरो का रोल करते थे . परन्तु सन्नी से धर्मेन्द्र कही आगे थे . अभिनेत्री अमृता सिंह , डिम्पल कपाडिया , श्रीदेवी , जय प्रदा के साथ दोनों ने फिल्मो में काम किया था .

  • शालीमार और रजिया सुलतान जैसी फिल्मे फ्लॉप होने के बाद इनका करियर ख़त्म सा मान लिया गया . लेकिन इन्होने बाद में शानदार वापसी की 
  • धर्मेन्द्र जयललिता के साथ भी फिल्म " इज्जत " में काम कर चुके है . आपको बता दे जयललिता ने केवल एक ही बोलीवुड फिल्म कि थी . वो भी धर्मेन्द्र के साथ .
  • फिल्म " आज का गुंडा " में धर्मेद्र के बॉडी डबल से एक रेप का सीन करवाया गया . धर्मेन्द्र को यह बात पता नहीं थी परन्तु सन्नी देयोल को यह बात पता चल गयी . बाद में सन्नी ने इस फिल्म को रुकवा दिया और यह फिल्म आज तक रिलीज नहीं हुई .
  • उनको डांस करना बहुत पसंद है और अपनी फिल्मे में धर्मेद्र अपने ही अंदाज में डांस करते थे .फिल्म  "मै जट यमला पगला दीवाना " में इनका डांस काफी प्रसिद्ध हुआ था .
  • इनकी दूसरी शादी होने के बाद भी इन्होने प्रकाश कौर को तलाक नहीं दिया . प्रकाश कोर अब मुंबई में अपने बेटो सन्नी ( अजय सिंह ) और बोबी ( विजय सिंह ) के साथ रहती है . आपको बता दे कि धर्मेन्द को पहली पत्नी से चार बच्चे थे सन्नी , बोबी , विजेता कौर और अजिता कौर . और हेमा के दो लडकियां है ईशा देयोल और आहना देयोल .
इस लेख को शेयर करना न भूले . और अपने कीमती विचार कमेंट में लिखे .

No comments:

Post a Comment

माँ भारती का नया लेख अपने ईमेल में पाए

जिस ईमेल में आप माँ भारती का नया लेख पाना चाहते है वह नीचे बॉक्स में इंटर करे:

Delivered by माँ भारती