माँ भारती

Maabharati: A Hindi knowledge Sharing website, Legends of Mahatmas, Technologies, Health, Today History, Successful People's stories and other information. Former- life137.com

Breaking

24 November 2019

मार्क बेनीऑफ - सेल्सफ़ोर्स के संस्थापक


मार्क बेनीऑफ
सेल्सफ़ोर्स के संस्थापक
25 सितम्बर 1964 को केलिफोर्निया में जन्मे मार्क बेनीऑफ अमेरिकी इन्टरनेट इन्टरप्रेन्योर है . वह सेल्सफ़ोर्स के फाउंडर , चेयरमेन और सीईओ है सेल्सफ़ोर्स क्लाउड कंप्यूटिंग कंपनी है . मार्क के पास तीन बिलियन डॉलर से ज्यादा की सम्पति है . उन्होंने मार्च 1999 में सेल्सफ़ोर्स को एक किराये के अपार्टमेन्ट से शुरू किया था . उन्होंने इटरनेट की मदद से सॉफ्टवेयर को डिजाईन व डिस्ट्रीब्यूट करने का तरीका बदल दिया . उन्होंने ग्राहकों को खुद एप्लीकेशन तेयार करने का ऑफर दिया .

परोपकार को देते है काफी महत्व .....

मार्क 1986 में यूनिवर्सिटी ऑफ़ साउदर्न केलिफोर्निया से बिजनस एडमिनिस्ट्रेसन बेचलर ऑफ साइंस की डिग्री प्राप्त कर चुके है मार्क का मानना है की जीवन में परोपकार का महत्व कभी कम नहीं हो सकता . वह कंपनी का ज्यादातर लाभांश दान कर देते है . वह एलजीबीटी समुदाय से होने वाले भेदभाव को खत्म करना चाहते है . वह महिलायों को हक़ दिलाने के लिए भी कार्य करते है.

इन पर भी ध्यान दे 
  • किसने उड़ाया था पहला विमान और कब उड़ाया था क्लिक करे और पढ़े 
  • सूफी संत सुकरात की कहानी पढ़े बस एक क्लिक पर 
  • इन्होने अपने टीचर से कहा था मै 30 वर्ष की उम्र में करोडपति बन जाऊंगा पर अब ये है अरबपति 
  • क्या है  राजस्थान इतिहास और क्या राजस्थान हमेशा मरुस्थल ही था जानने के लिए यहाँ क्लिक करे 

बचपन से ही बनाने लगे एप ...

 मार्क तीन किताब लिख चुके है इसमें से बिहाइंड द क्लाउड बेस्ट सेलर बुक रही है . हाई स्कूल में पढाई के दोरान उन्होंने अपनी पहली एप्लीकेशन 75 डॉलर में बेचीं थी 15 साल की उम्र में उन्होंने लिबर्टी सॉफ्टवेयर की सथापना की . तब वह गेम्स बनाकर बेचते थे. सोलह साल की उम्र में वह काफी पैसे कमाने लगे .


स्टीव जॉब्स से थे काफी प्रभावित


मार्क ने एप्पल कंप्यूटर के मेकिनटॉश डिवीज़न में असेम्बली लेंग्वेज प्रोग्रामर के रूप में इंटर्नशिप की . उस समय वह कंपनी के सह संस्थापक स्टीव जॉब्स से काफी प्रभावित थे सेल्सफ़ोर्स स्थापित करने से पहले मार्क 13 साल तक ओरेकल कोर्पोरेशन में काम कर चुके है . एक समय था जब वह ओरेकल कंपनी में वह सबसे युवा वाईस प्रेसिडेंट बनाये गए 

दोस्तों आपको ये पोस्ट केसी लगी और आप क्या पढ़ना चाहते है या फिर कोई सवाल जो आपके मन में आ रहा है तो आप कमेंट में लिखे 
जी हां  दोस्तों आपके सुझाव भी आमंत्रित है प्लीज कमेंट में लिखे 

No comments:

Post a Comment

माँ भारती का नया लेख अपने ईमेल में पाए

जिस ईमेल में आप माँ भारती का नया लेख पाना चाहते है वह नीचे बॉक्स में इंटर करे:

Delivered by माँ भारती