माँ भारती

Maabharati: A Hindi knowledge Sharing website, Legends of Mahatmas, Technologies, Health, Today History, Successful People's stories and other information. Former- life137.com

Breaking

21 November 2019

अपने PASSWORD को सुरक्षित और मजबूत कैसे बनाये

दोस्तों पहले maabharati.com को life137.com के नाम से जाना जाता था .

आज के समय पासवर्ड का चलन है क्योंकि यह हमारी किसी भी फाइल को पूरी तरह से सुरक्षित कर देता है। परन्तु यह पूरी तरह हमारे फाइल को तब सुरक्षित करेगा जब यह खुद मजबूत और सुरक्षित होगा।
आज हम यहाँ पर पासवर्ड को सुरक्षित करने के लिए कुछ टिप्स बता रहे है इससे आपका पासवर्ड खुद सुरक्षित होगा और आपको भी सुरक्षा देगा।

आज के इस आधुनिक दौर में हम सब अपनी लगभग सभी जानकारिया या फाइल्स अपने कंप्यूटर और मोबाइल में ऑनलाइन या ऑफलाइन सेव करते है। एक तरीके से कहे तो ये सुरक्षित भी है क्योंकि हम इन पर आसानी से पासवर्ड लगा सकते है। परन्तु अगर आपका पासवर्ड वीक होता है तो आपके पासवर्ड को कोई भी तोड़ सकता है और आपकी कोई जानकारी सार्वजानिक कर सकता है इससे आपको नुकसान भी हो सकता है।
इस प्रकार की स्थिति से बचने के लिए आपको अपने पासवर्ड सेट करते समय थोड़ी सावधानी बरतनी होगी।

पासवर्ड में दो गुण होने जरुरी है -
1 आपका पासवर्ड ऐसा होना चाहिए जिसे आप आसानी से याद कर सके
2 आपका पासवर्ड ऐसा होना चाहिए जिसे कोई दूसरा व्यक्ति हेक न कर सके।

आइये पढ़ते है पासवर्ड को सुरक्षित व मजबूत बनाने के महत्वपूर्ण टिप्स 


बड़ा है तो बेहतर है 

ज्यादातर वेबसाइट अपने पासवर्ड के केरेक्टर्स की संख्या न्यूनतम  लगभग 6 रखती है लेकिन आप जितना बड़ा हो सके उतना बड़ा पासवर्ड रखे। इस पासवर्ड में जरुरी नहीं कोई सब्द ही हो अगर आप चाहे तो किसी वाक्य पर अपना पासवर्ड बना सकते है। बस वह वाक्य ऐसा होना चाहिए जिसे आप बड़ी आसानी से याद रख सके फिर चाहे उस वाक्य का कोई अर्थ भी न हो। 

जरुरी नहीं सही स्पेलिंग 

अपना पासवर्ड लिखते समय यह जरुरी नहीं की उस सब्द की स्पेलिंग सही ही हो। आप स्पेलिंग को बिगाड़कर भी अपना पासवर्ड लिख सकते है। 
जैसे यदि कैपिटल लिख रहे है तो उसमे ' c ' के स्थान पर ' k ' लिख सकते है। 

इसके अलावा किसी पुराने दोस्त या किसी छोटी क्लास के टीचर के नाम पर भी अपना पासवर्ड लिख सकते है। इसे याद रखने में बहुत आसानी होगी। 

जरुरी नहीं सही जवाब 

जब आप अपने पासवर्ड लिखते है उस समय आपसे कुछ सवाल भी पूछे जा सकते है ताकि आप पासवर्ड भूल जाने की स्थिति में आप इस सवाल का जवाब देकर आप पासवर्ड का पता लगा सकते है। 
आप इन सवालो के जवाब सही न देकर गलत दे सकते है।  जैसे :-
अगर आपसे अपने स्कूल का नाम पूछा जा रहा है तो इसे सही न देकर अपने किसी दोस्त या किसी रिश्तेदार के स्कूल का नाम दे सकते है परन्तु यह आपको याद रहना चाहिए कही ऐसा न हो आप इसे भूल जाये। 

ठीक नहीं है एक ही पासवर्ड 

अक्सर ऐसा होता है लोग ज्यादा पासवर्ड याद रखने से बचने के लिए अपने हर अकाउंट में एक ही पासवर्ड को लगाते है। साधारण अकाउंट के लिए ये सही हो सकता है परन्तु अपने जरुरी अकाउंट के लिए कोशिश करे की अलग अलग पासवर्ड हो जैसे :- सोशल अकाउंट या किसी संस्थान के अकाउंट के लिए अलग अलग ही पासवर्ड रखे।

यदि आप एक ही पासवर्ड रखते है तो यदि आपके किसी अकाउंट के पासवर्ड का पता लगता है तो वह दुसरे अकाउंट को भी खुलने की कोशिश कर सकता है।
इससे आपको बहुत नुकसान हो सकता है।

बदलते रहे पासवर्ड 

ऐसा न हो की एक बार पासवर्ड को सेट कर दिया फिर उसे कभी बदला ही नहीं।
अगर आपका पासवर्ड पूरी तरह सुरक्षित है फिर आप अपने पासवर्ड को एक साल में दो या तीन बार बदल सकते है।
आप पासवर्ड ऐसा रखे जो आप हमेशा अपने दिमाक में रख सके अगर आप एक सुरक्षित पासवर्ड यद् नहीं रख सकते है तो यह अपने आप में असुरक्षित है।

दोस्तों यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी आप इस पोस्ट के सुझाव कमेंट बॉक्स में दे सकते है
अगर आपको इस पोस्ट में कोई त्रुटी नजर आती है तो आप उसे कमेंट में लिखे।

No comments:

Post a Comment

माँ भारती का नया लेख अपने ईमेल में पाए

जिस ईमेल में आप माँ भारती का नया लेख पाना चाहते है वह नीचे बॉक्स में इंटर करे:

Delivered by माँ भारती