माँ भारती

Maabharati: A Hindi knowledge Sharing website, Legends of Mahatmas, Technologies, Health, Today History, Successful People's stories and other information. Former- life137.com

Breaking

02 December 2019

mobile root करके कैसे हम सुपर यूजर बन सकते है ?

दोस्तों पहले maabharati.com को life137.com के नाम से जाना जाता था .

hello दोस्तों आज आपको बताएँगे की मोबाइल के स्मार्ट यूजर कैसे बन सकते है और मोबाइल को अपने इशारो पर कैसे चला सकते है।

जी हां दोस्तों आप अपने मोबाइल को अपने हिसाब से बना सकते है। जैसा आप चाहते है वैसा ही  आपका मोबाइल होगा। मेरा कहने का मतलब है दोस्तों की अगर आप अपने फ़ोन रुट कर लेते है तो अपने मोबाइल में अपने अनुसार फंक्शन को डाल सकते है। फ़ोन में पहले से  इनस्टॉल apps को हटा सकते है। और इसमें कंपनी के लोगो को हटाकर उसकी जगह अपना नाम भी लगा सकते है और आने नए वर्शन जैसे लॉलीपॉप या इससे ऊपर के वर्शन अपने फ़ोन डाल सकते है।

बस इसके लिए आपको अपने फ़ोन को रुट करना पड़ेगा अगर आपका फ़ोन रुट हो जाता है तो आप इसमें अपने अनुसार ऐप्स  और अन्य फंक्शन डाल सकते है।

दोस्तों इसके लिए हम सबसे पहले रुट क्या होता है और इसके क्या क्या फायदे है और क्या क्या नुकसान हो सकते है इन्हें जानते है

रुट क्या है 

रुट क्या है इसके बारे सीधे सब्दो में कहा जाये तो जब आप कोई नया स्मार्ट फ़ोन खरीदते है तो उसमे कंपनी के कुछ कायदे कानून होते है उससे आगे फ़ोन नहीं जा सकता है इन रूल्स के होने के कारण आप अपने फ़ोन में बहुत ज्यादा changes  नहीं कर सकते अपने मोबाइल में। इन रूल्स को तोडना ही रूट है।
अगर हम इसे दुसरे शब्दों  में कहे तो आप जैसे अपने कंप्यूटर में कोई भी change कर सकते है उसमे से कोई भी एप्लीकेशन को हटा सकते सकते है और अपने अनुसार change कर सकते है।  उसी तरह ही के ही change अपने मोबाइल में करने के लिए आपको मोबाइल को रूट करना जरुरी है।

तो दोस्तों आप आप रूट के बारे में जान गए होंगे। अब आइये बात करते है रूट के क्या - क्या फायदे है और क्या - क्या नुकसान है।

सबसे पहले इसके आपको नुकसान बताते है 
ये होते है मोबाइल रूट के नुकसान :-
दोस्तों जैसे हर दिन के बाद रात होती है उसी तरह दोस्तों हर फायदे वाले काम करने से थोड़े नुकसान भी होते है

1 अगर सबसे पहले आपको बता दे रूट के लिए  मोबाइल कंपनी दोबारा कोई ऑफिसियल ट्रिक नहीं दी जाती है।
जैसे अगर आप एप्पल का फ़ोन use कर रहे है तो एप्पल कभी नहीं चाहेगी की आपका फ़ोन रूट हो।  क्योंकि दोस्तों रूट करने के बाद इस फ़ोन की वारंटी ख़त्म हो जाती है इसका मतलब यह है की एप्पल ने आपको एक ऐसा फ़ोन दिया है जो rooted नहीं है और इस पर उस कंपनी का पूरा अधिकार होता है और आपका फ़ोन कंपनी के रूल्स पर  चलता है।
और हा रूट करते समय कभी कभी फ़ोन डेड/खराब  भी हो सकता है और जब आप मोबाइल कंपनी के पास जाते है इसे ठीक करवाने के लिए तो वो आपको ठीक नहीं करके देंगे अगर उनको पता चल जाये की आपका फ़ोन rooted है।

ये भी पढ़े 
whatsapp के दो अकाउंट एक फ़ोन में चलाये बना किसी एप्लीकेशन के 

पर कुछ मोबाइल कंपनी इसको ठीक भी करके दे सकती है बस ये उस मोबाइल कंपनी पर है की वो फ़ोन को ठीक करना चाहती है या नहीं।
इसीलिए दोस्तों कभी कंपनी को ये न बताये की आपका फ़ोन रूट किया हुआ है और आपका फ़ोन रूट करते समय खराब हो गया था।
2 दूसरा नुकसान ये है की कंपनी से मिलने वाला वायरलेस अपडेट आपको नहीं मिलता है।
3 तीसरा नुकसान ये है आपके फ़ोन कंपनी की सिक्योरिटी हट जाती और इसमें कभी भी वायरस आ सकता है। जैसे किसी एप्लीकेशन से , ब्लूटूथ से , और इन्टरनेट use करने से कभी कभी वायरस आ सकते है।
इसके लिए आपको विशेष तोर पर एंटीवायरस रखना पड़ेगा।
4 आपका फ़ोन हैक भी हो सकता है।
5 आपका फ़ोन बूट लुक में भी जा सकता है जैसे फ़ोन को स्टार्ट करते समय हेंग होना।


दोस्तों ये थे मोबाइल रूट के नुकसान आइये अब जानते है सबसे जरुरी बाते - रूट के फायदे 

सबसे पहला तो यही फायदा है की हम सुपर यूजर बन जाते है। और हम इसमें पहले से इंस्टाल एप्स को हटा सकते है।
आप इसकी RAM बढ़ा सकते है।  इसमें आने वाले logo के स्थान पर अपना नाम या अन्य नाम कर सकते है। और इसके अलावा अगर आपके फ़ोन में kitkat version है तो आप इसमें लोलीपोप या ऊपर के version भी डाल सकते है।
बहुत सारे ऐसे एप्लीकेशन आते है जिनमे फ़ोन रूट होना जरुरी है जैसे मोबाइल स्क्रीन रिकॉर्ड एप्स।
अगर आप मोबाइल wifi को शेयर करना चाहते है तो कर सकते है आपको यहाँ बता दू की हम जब हॉटस्पॉट से शेयर करते है तो केवल मोबाइल डाटा शेयर होता है और रूट के बाद wifi भी शेयर हो सकता है।
दोस्तों हम अब मोबाइल रुट करने के फायदे और नुकसान जान जान गए है अगर आप अपना मोबाइल रुट करना चाहते है तो निचे लिंक पर क्लिक करे 
मोबाइल रुट करने की नंबर 1  ट्रिक 

दोस्तों आशा करते है की ये पोस्ट आपको पसंद आई होगी अगर आपका कोई सवाल है या फिर इस पोस्ट के बारे में आप हमें कुछ लिखना चाहते है तो आप कमेंट कर सकते है।

No comments:

Post a Comment

माँ भारती का नया लेख अपने ईमेल में पाए

जिस ईमेल में आप माँ भारती का नया लेख पाना चाहते है वह नीचे बॉक्स में इंटर करे:

Delivered by माँ भारती