Breaking

DD Free Dish FAQs - DD free dish se jude question

DD Free dish भारत की एकमात्र फ्री DTH हैं जिसको  भारत के साथ पड़ोसी देशो में देखा जाता हैं। DD Free dish में कुछ समय से बहुत बदलाव हो रहे हैं  जैसे स्टार, ज़ी और कलर्स के द्वारा चलने वाले फ्री चैनल्स को हटा दिया गया था। और उनके स्थान पर कुछ नए चैनल्स भी आ गए थे। 

DD-Free-Dish-FAQs-DD-free-dish-se-jude-question


ज्यादातर लोग यही सवाल पूछते हैं की इन बंद हुए चैनल्स को द्वारा कैसे चलाये या DD Free dish की सेटिंग कैसे करे या DD Free dish पर पैसे वाले चॅनेल्स को कैसे चलाये।  आज हम आपके सभी प्रश्नो का उत्तर देंगे जो भी आपके द्वारा हमसे पूछा गया हैं।  और हाँ अगर आपका कोई सवाल हैं तो आप कमेंट में पूछ सकते हैं। आइये जानते हैं आपके सभी सवालों के जवाब -

    डीडी फ्री डिश के चैनल क्यों बंद हो गए हैं?


    डीडी फ्री डिश पर किसी चैनल को आने के लिए प्रसार भारती द्वारा कराये गए ऑक्शन से गुजरना पड़ता है, अगर कोई चैनल ऑक्शन में भाग लेकर किसी चैनल के स्लॉट को जीत जाता है तो उसे डीडी फ्री डिश के चैनल के रूप जोड़ दिया जाता है, जब कोई चैनल किसी भी स्लॉट को नहीं जीत पाता है है तो उसे डीडी फ्री डिश से हटा दिया जाता है , या फिर कोई चैनल ऑक्शन में भाग ही नहीं लेता है तो उसे रिमूव कर दिया जाता है। 

    डीडी फ्री डिश में स्टार उत्सव कैसे चलाएं?


    डीडी फ्री डिश में स्टार उत्सव को हम नहीं चला सकते है क्योंकि अब यह डीडी फ्री डिश पर उपलब्ध नहीं है , वैसे तो कारण मैंने ऊपर के प्रश्न में बता दिया था, परन्तु यहां फिर दोहरा रहा हु, इस चैनल ने डीडी फ्री डिश पर आने के लिए ऑक्शन में भाग नहीं लिया था इसलिए इसको हटा दिया गया है। अब इसको सिर्फ डिश टीवी या अन्य पैसे वाली DTH पर ही देखा जा सकता है।  

    डीडी फ्री डिश पर ज़ी अनमोल देखने के लिए क्या करना पड़ेगा? या डीडी फ्री डिश पर ज़ी अनमोल कैसे चलाएं


    डीडी फ्री डिश पर ज़ी अनमोल मौजूद नहीं है इसलिए आप लीगल तरीके से नहीं देख सकते है हालाँकि इलीगल तरीके इसे देख सकते है जो केवल MPEG4 Set Top Box में संभव है।  

    डीडी फ्री डिश पर नए चैनल लिस्ट


    डीडी फ्री डिश पर नए चैनल लिस्ट की नयी चैनल लिस्ट आप निचे दी गयी लिंक से देख सकते है 



    इसको हर दिन अपडेट किया जाता है साथ ही यहाँ  आपके द्वारा पूछे गए विभिन्न प्रश्नो के भी उत्तर दिए गए है। 

    डीडी फ्री डिश पर नए चैनल खोलने का तरीका या डीडी फ्री डिश पर नए चैनल कैसे चलाएं


    शायद आप डीडी फ्री डिश पर नए चैनल प्राप्त करना चाहते है, इसके लिए आप दी गयी लिंक पर जा सकते है जहां पर नए चैनल प्राप्त करने का तरीका बताया गया है।  

    हालाँकि यह तरीका सिर्फ MPEG2 set Top Box वालो के लिए है।  

    डीडी फ्री डिश को कैसे चलाएं?


    डीडी फ्री डिश को चलाने के लिए आपके पास एक डीडी फ्री डिश का MPEG4 या  MPEG2 Set Top Box होना आवशयक है इसके अलावा आपको एक डिश ऐंटिना की जरुरत पड़ेगी।  अगर आपको डीडी फ्री डिश की सेटिंग करनी नहीं आती है तो आप YOUTUBE VIDEO से हेल्प ले सकते है या अपने आसपास के DTH Oprator को बुला सकते है। 
    एक आपको फ्री की राय दूंगा की आप MPEG4 Set Top Box ही ले क्योंकि इसमें बहुत सारे Extra Channel भी चल जाते है। पर यह थोड़ा महंगा हो सकता है। 

    डीडी फ्री डिश इंक्रिप्ट प्रोग्राम कैसे चलाएं या डीडी फ्री डिश पर पैड चैनल कैसे चलाएं


    डीडी फ्री डिश इंक्रिप्ट प्रोग्राम चलाने के लिए पहले तो  का  MPEG4 Set Top Box लेना होगा और उसके बाद उसमे Biss Key को ऐड करना होगा जिसके बाद किसी भी इंक्रिप्ट प्रोग्राम या इन्क्रिप्ट चैनल को आसानी से देख सकते है MPEG2 Set Top Box में Biss Key ऐड करने का कोई ऑप्शन नहीं होता है।  

    हालाँकि यह तरीका इलीगल है इसके लिए आप पर जुर्माना भी लगाया जा सकता है।  आप Biss Key लगाने का तरीका YOUTUBE VIDEO से सिख सकते है।  

    जियो फोन में डीडी फ्री डिश चैनल कैसे चलाएं?


    जिओ फ़ोन में आपको जिओ टीवी का ऑप्शन मिलता है इसमें आप डीडी फ्री डिश चैनल को सर्च कर सकते है और इनका लुफ्त उठा सकते है।  इसमें आपको डीडी फ्री डिश के बंद हुए चैनल भी मिल जायेंगे।  जिनको आप बिलकुल फ्री  सकते  है आपके अपने जिओ फ़ोन पर। 

    डीडी फ्री डिश पर सोनी सब चैनल कैसे चलाएं?


    सोनी सब चैनल एक पैसे वाली DTH का चैनल है  आप डीडी फ्री डिश पर लीगल तरीके से नहीं  देख सकते है हालाँकि MPEG4 Set Top Box में Biss Key का उपयोग करके इस चैनल को देख सकते है।  इसके अलावा आप इसे जिओ टीवी में भी देख सकते है जो जिओ फ़ोन में आसानी से फ्री में चल जाता है।  

    d.d bharati free dish par kis no par aata hai


    वैसे तो हमने DD Free dish channel list को बता दिया हैं जिसको हर दिन अपडेट किया जाता हैं। इस पर channel list के साथ साथ channel नम्बर भी दिए गए. और इसमें आपको राज्य के अनुसार चैनल को भी बताया गया हैं। जो शायद ही कोई बताता हैं। डीडी भारती चैनल का आपने चैनल नंबर पूछा हैं तो इसका नंबर 60 हैं। 

    kya dd free chhatri par dish tv ka setbox set ho sakata hai


    शायद आपका प्र्श्न यह हैं की DD Free dish के साथ जो डिश ऐंटिना आती हैं तो उसमे डिश टीवी को चला सकते हैं या नहीं। दोस्त आप निश्चित रूप से चला सकते हैं डिश ऐंटिना कोई भी हो उससे आप DD Free dish, डिश टीवी , एयरटेल DTH आदि आसानी से चला सकते हैं बस आपके पास उस कंपनी का सेट टॉप बॉक्स यानि रिसीवर होना चाहिए। 

    d2h mein dd free dish ki setting kya hai


    आप किसी भी सेट टॉप में DD Free dish के चैनल चलाना चाहते हैं तो उसमे आपको DD Free dish की फ्रीक्वेंसी को ऐड करना होगा , सभी DTh फ्रेक्वेंसी पर ही चलती हैं। फ्रेक्वेंसी ऐड करने के बाद आपको 93 डिग्री ईस्ट पर डिश ऐंटिना को सेट करना होगा जिससे आपको DD Free dish के सभी चैनल प्राप्त हो जाए। 

    kya dd free dish ka set top box badla jayega


    2016 से पहले dd free dish पर केवल SD चैनल ही देख सकते थे इस पर HD चैनल नहीं चलते थे।  फिर dd free dish ने अपने Set top box को अपग्रेड किया।  जो MPEG4 Set top box कहलाता है।  इस पर आप SD channels के साथ Hd Channels भी देख सकते हैं।

    आपका जो पुराना सेट टॉप बॉक्स था उसको MPEG2 Set top box कहा जाता हैं जो लगभग 300 से 400 रूपये का आता हैं और नया MPEG4 Set top box लगभग 1000 से 2000 तक आता हैं।  इसमें प्रोग्राम रिकॉर्डिंग जैसे फीचर होते हैं।  अगर आप चाहते हैं की आपको भी बढ़िया फीचर के साथ चैनल्स देखने को मिले तो आप इसे बदल सकते हैं। नहीं तो फिलहाल पुराने Set top box से भी काम चला सकते हैं।  

    और हाँ इस पर बंद हुए चैनल जैसे स्टार उत्सव, ज़ी अनमोल , स्टार भारत नहीं चलते हैं वो तो सिर्फ पैसे वाली DTH पर चलते हैं। 

    How to remove dollar sign in DD free dish?


    जिन चैनल्स पर dollar sign होता हैं वो paid chanels या पैसे वाले चैनल्स होते हैं। इन चैनल्स से इस चिन्ह को हटाया नहीं जा सकता हैं क्योंकि  ये चैनल्स केवल पैसे वाली DTH पर चलते हैं। 

    No comments:

    Post a Comment

    If You Have Any Doubt Please Let Me Know

    Post Top Ad

    Your Ad Spot

    Pages