Breaking

Google Classroom - Full Details in hindi, Google Classroom sign up

पूरे विश्व मे Coronavirus का कहर है कोई भी नहीं चाहता है की वह बाहर निकले ओर कोरोना से संक्रमित हो जाये, इसी बीच सबसे अधिक चर्चा का विषय Google Classroom बना हुआ है बने भी क्यो ना पहले तो यह विश्व की सबसे भरोसेमंद company Google का Online Portel है जो की हमे Free Learning Platform उपलब्ध करवाता है।

Google Classroom - Full Details in hindi, Google Classroom sign up
अब CoronaVirus के कारण कोई भी Teacher व Student पढ़ने ओर पढ़ाने के लिए बाहर नहीं जाना चाहता है, ऐसे मे सभी एक Online Learnig Platform की तलाश मे थे, ओर यह तलाश Google Classroom पूरी करता है । हालांकि गूगल क्लासरूम तो पहले भी मौजूद था परंतु पहले Google Classroom Popular नहीं था क्योंकि ऐसे प्लैटफ़ार्म की कभी जरूरत ही नहीं पड़ी थी, ओर भारत मे सबसे ज्यादा Offline Classes पर भरोसा किया जाता है।

    गूगल क्लासरूम क्या हैं? Google Classroom Information Hindi

    जैसा की हम आपको पहले ही अवगत करा चुके है यह एक Online Learning Platform है जिसके द्वारा एक टीचर अपनी क्लास को आसानी से पढ़ा सकता है ओर उनको नोट्स भी दे सकता है, स्टूडेंट को होमवर्क भी दे सकता है ओर उसकी जांच भी कर सकता है,

    अगर आप Google Classroom को अपने लैपटाप या कम्प्युटर मे उपयोग करना चाहते है तो इसके लिए आपको Google Classroom Web पर जाना होगा ओर वही अगर आप अपने Android Mobile मे इसका उपयोग करना चाहते है तो आपको Google Classroom Android App पर जाना होगा। ये दोनों सर्विस एक ही है ओर पूरी तरह से फ्री है।

    Google Classroom का उपयोग कौन कर सकता है ?

    Google Classroom का उपयोग School या college का कोई Teacher अपने Student पढ़ाने के लिए कर सकता है इसके लिए उसके पास एक Google Account या Gmail Account होना आवश्यक है ओर जो स्टूडेंट पढ़ रहे है उनके पास भी Google Account या Gmail Account होना आवश्यक है।

    हालांकि कुछ लोग Google Classroom को Gmail Classroom के नाम से भी पुकार रहे है तो हम आपको बता दे की इसका नाम तो Google Classroom ही है परंतु इसके उपयोग के लिए Gmail Account या Gmail id की आवश्यकता होती है शायद इसलिए वो ऐसा कर रहे है।

    Uses of Google Classroom

    • समय ओर रुपयो की बचत

    Google Classroom मे एक टीचर आसानी से नोट्स तैयार कर सकता है जिसके लिए उसे किसी भी कागज की जरूरत नहीं होती है ओर इन नोट्स को अपने सभी स्टूडेंट को उपलब्ध करवा सकता है बस एक क्लिक मे यानि उसका समय भी बचेगा ओर इसके अलावा उसका कागज पर आने वाला खर्चा भी बचेगा जिससे एक स्टूडेंट को भी काम फीस देनी पड़ेगी।

    • Google Classroom का सेटअप है बहुत आसान

    Google Classroom को इस तरह से बनाया गया है की इसको आसानी से सेट किया जा सके ओर अपने स्टूडेंट ओर अन्य शिक्षको को इनवाईट किया जा सके। Google Classroom मे आसानी से assignments, announcements, और questions को शेयर किया जा सकता है।

    • बेहतर कम्युनिकेशन और फिडबैक सिस्टम

    टिचर आसानी से असाइनमेंट ( assignments, ) बना सकते हैं, अनाउंसमेंट को स्टूडेंट के पास भेज सकते हैं, और क्‍लास में किसी विशेष टॉपिक पर चर्चा कर सकते हैं। स्टूडेंट्स एक दूसरे के साथ रिसोर्सेस को शेयर कर सकते हैं। टीचर तूरंत यह देख सकते हैं किस स्टूडेंट्स ने वर्क पूरा किया और किसने नहीं। और वे रियल टाइम में फिडबैक और ग्रेड दे सकते हैं।

    • सबसे सस्ता ओर सुगम साधन

    हमने Youtube के बारे मे बहुत सुना है क्योंकि Youtube ने भी ऑनलाइन शिक्षा मे क्रांति ला दी है यहाँ से एक स्टूडेंट फ्री मे पढ़ सकता है, उसी तरह ही Google Classroom है जिसके द्वारा मामूली फीस मे एक टीचर अपने स्टूडेंट को पढ़ा सकता है।

    How to Create Google Classroom Account

    जब आप Google Classroom मे पहली बार जाते है तो आपको Google Classroom Sign up करने के लिए कहा जाता है । इसके लिए आपको Gmail Account बनाना है इसके बाद आप Google Classrom Sign in करे, इसके लिए सबसे अपनी gmail id लगाए ओर उसके बाद अपने पासवर्ड लगाए जिसके बाद नीचे दिखाई गयी इमेज की तरह एक टैब खुलेगी जिसमे आपको Continue पर क्लिक करना है।

    Google-Classroom


    जैसे ही आपने Continue पर क्लिक किया आपके सामने खाली इंटरफ़ेस नजर आएगा, आपको सिर्फ राइट साइड मे दिखाई दे रहे + के icon पर क्लिक करना है, यहाँ क्लिक करके हम google class मे अपनी पहली class create कर रहे है। 



     

    Google-Classroom



    जैसे ही आप + पर क्लिक करते है आपके सामने दो Option आते है Join Class ओर Create Class. अगर आप किसी की क्लास को join करना चाहते है तो आपको join class पर क्लिक करना होगा ओर फिर आपको जिस क्लास को आप जॉइन करना चाहते है उसका class code डालना होगा जिसके बाद आप उस क्लास को जॉइन कर लेंगे। परंतु हमे तो एक New Google Classroom Class Create करना है इसलिए हम Create Class पर क्लिक करते है ।
    Google-Classroom


    जैसे ही आप Create Class पर क्लिक करते है तो आपको Google Classroom Privacy Policy दिखाई देगी, अगर आप चाहे तो इन्हे पढ़ सकते है या फिर निचे इमेज में दिखाए अनुसार टिक करके continue पर क्लिक कर सकते है.
    Google-Classroom


    continue पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया Pop Up आएगा जिसमे सबसे पहले आपको अपना नाम लिखना है उसके बाद अपना सेक्शन लिखे , इसके बाद अपना सब्जेक्ट और रूम नंबर लिखना होता है।  इसमें आप अपना नाम और सब्जेक्ट सही भरे बाकी खाली भी छोड़ सकते है. अब  आपको create पर क्लिक करना है जिसके बाद आपकी Google Classroom Class Create हो जाएगी। 

    Google Classroom Student Invite


    अब हम Google Class में Student Invite करने की प्रोसेस को समझेंगे जो की बहुत ही आसान प्रोसेस है. बस आप student invite करने के लिए People Tab पर क्लिक करे और इसके बाद Student Icon को दबाये , 

    Google-Classroom


    यहां आपको Invite student Form दिखाई देगा जिसमे Student Name और Student Email id डाले और invite बटन को दबाये, इसी तरीके से आप जितने भी स्टूडेंट को invite करना चाहते है , उनको कर सकते है , यहाँ पर आपको Teacher Tab भी दिखाई दे रहा होगा जिसमे अन्य टीचर को भी invite किया जा सकता है. 

    How to Create Assignment in Google Classroom

    अब हम गूगल क्लासरूम में असाइनमेंट को बनाना सीखेंगे , यह भी बहुत सरल प्रक्रिया है ,

    सबसे पहले आप Classwork Tab पर क्लिक करे, इसके बाद यहाँ आप assignment , Question Paper आदि बना सकते है. Classwork Tab पर क्लिक करते ही आपको Create बटन दिखाई देगा जिस पर आप जैसे ही जायेंगे, आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे जैसे:- assignment , Question , Quiz assignment, Material, Reuse Post, Topic Etc.

    Create-Assignment-in-Google-Classroom


    Assignment पर क्लिक करते ही Assignment Form open हो जायेगा। यहाँ आप इसका टाइटल दे इसके बाद डिस्क्रिप्शन भी लिख सकते है। इसमें आवश्यक जानकारीयां  भरे और Assign पर क्लिक करें। जैसे आप Assignment बना लेते हो आपके ऐड किये हुए सभी छात्रों को इसकी Notification चली जाएगी।  Google Classroom आपके सभी Assignment ले लेता है और स्वचालित रूप से उन्हें आपके Google Celender में जोड़ देता है। classwork tab में ही आप google celender पर क्लिक करके आपके सभी Assignment को देख सकते है।  
    Google-Classroom

    How to create Question in Google Classroom

    अब हम Google Classroom में Question Create करेंगे, Question बनाने के लिए Classwork Tab  पर क्लिक करें इसके बाद Create बटन पर क्लिक करें और Question विकल्प को चुने।  
    Question पर क्लिक करते ही Question Form Open हो जायेंगा।  इसमें  आप अपना Question टाइप करें और अंत में  ASK पर क्लिक करें।  
    How to create Question in Google Classroom

    इस तरह से आप google classroom Account बनाकर उसमे class create करते है और अपने अनुसार प्रश्न या Assignment बना सकते है. 

    History of Google classroom

    Google ने सर्वप्रथम Google Classroom को G Suit Education Program के रूप में Demo के तौर पर लॉन्च किया था।  फिर गूगल ने इसे 12 अगस्त  2014 को पूरी तरह से लॉन्च कर दिया था।  इसके बाद Google ने 29 जून 2015 को Google Class में Share और Add को भी ऐड कर दिया जिससे लोग आपस में इससे कनेक्ट हो सकते थे।  
    इसके बाद गूगल इसमें लगातार बदलाव करता आ रहा है अब इसमें Celender Featcher, date and time, Assignment जैसे फीचर इसमें ऐड कर दिए।  बाद में Google Classroom को G suite education program से अलग कर दिया। 

    दोस्तों हमने इस आर्टिकल में Google Classroom के बारे में पूरी जानकारी ली. अब हम google classroom, google classroom sign in, google classroom sign up, google classroom sign in student, go to google classroom के बारे में अच्छी तरह से जान गए है।  

    No comments:

    Post a Comment

    If You Have Any Doubt Please Let Me Know

    Post Top Ad

    Your Ad Spot

    Pages